Sunday 16 May 2021

डिजीटल उपवास का शारीरिक एवं मानसिक लाभ ।



        मेरे प्रिय  मित्रो दिनांक 16 मई 2021 दिन रविवार को मैं 24 घंटे का डिजीटल उपवास किया    इसे करने के बाद मुझे मानशिक रूप से काफी बेहतर महसूस किया । मैं वर्ष 2019 इस विषय पर कार्य करने के लिए सोच रहा था परंतु इस विषय पर  कार्य नही कर पा रहा था । हम सभी को   मानसिक शांति के लिए धार्मिक उपवास की तर्ज पर डिजिटल उपवास  भी जरूरी  है।  कोरोना काल में इंटरनेट का इस्तेमाल बहुत तेजी से बढ़ा है। मुझे एवं लोगों को लग रही सोशल मीडिया और टेलीविज़न देखनें की लत पारिवारिक और सामाजिक ताने-बाने के लिए घातक है। सोशल मीडिया पर लाइक और कमेंट्स तथा बकवास कंटेंट ,वीडियो लोगों को तनावग्रस्त भी कर रहा हैं। इससे बचने के लिए अब सप्ताह में एक दिन डिजिटल उपवास भी जरूरी हो गया है। सप्ताह में कम से कम एक दिन अपने फोन, टेबलेट कंप्यूटर,टेलीविजन और लैपटॉप जैसी चीजों से दूरी बनाने की जरूरत है। जिससे कि मन और तन को पॉजिटिव इम्युनिटी मिल सके ।आज के डिजिटल युग मे  इसका साथ छोड़ा नही जा सकता है परन्तु प्रत्येक महीने या सप्ताह में 24 घंटे (1दिन ) डिजीटल उपवास को तो किया जा सकता है । ॐ शांति
                                                                            
                                                                         wow

                                   



No comments:

Post a Comment